mobile and technology knowledge in hindi

Important information about your mobile phone – in hindi(apka mobile aur sawdhani)

​दोस्तों हम कई बार न्यूज़, सोशल मीडिया या अपने चाहने वालो से सुनते है  की किसी का फोन फट गया और वो मर गया, या हमें लो बैटरी (low battery) पर फ़ोन पर बात नही करनी चाहिए या फ़ोन को चार्जिंग पर लगा कर नही छोड़ना चाहिए और न जाने कितनी तरह की अलग अलग बाते हम सुनते है. इस आर्टिकल  के जरिये हम आपके मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल से जुडी जरुरी बाते बताने जा रहे है जो आपके लिए लाभदायक होगी.
क्या है आपके MOBILE PHONE से जुडी जरुरी बाते 
1) फ़ोन की बैटरी का फटना – what causes a mobile phone battery to explode
दोस्तों होता क्या है एक mobile phone जिसे आपने 5000 , 10000 , 20000  जितने रूपये में भी खरीदते है वो कई सारे टेस्ट से होकर गुजरता है तो उस फ़ोन में इस तरह की कोई बड़ी कमी होना मुश्किल है। और बात रही फ़ोन के फट जाने की तो वो सिर्फ उस केस में होता है जब आप किसी थर्ड पार्टी की चीज़ें यूज़ करते है जैसे कोई लोकल बैटरी का यूज़ करना या लोकल चार्जर से चार्ज करना। लेकिन अगर आप किसी सेकंड पार्टी का सामान भी यूज़ कर रहे है तो भी कोई दिक्कत वाली बात नही है जैसे सैमसंग के फ़ोन को सोनी के चार्जर से चार्ज करना। अगर आप ऐसा करते है तो फ़ोन को कोई दिक्कत नही होगी।
हलाकि कंपनिया ये बताती है कि फ़ोन में बैटरी ही है जो पॉवरफुल है जो आपको थोड़ा नुकसान पंहुचा सकती है लेकिन ऐसा बहुत ही कम केस में होता है बल्कि हम तो कहेंगे कि ना के बराबर होता है क्योंकि आप खुद सोचिये मोबाइल फ़ोन यूज़ काने वाले करोडो लोग है लेकिन जिनके साथ ऐसा कुछ हुआ वो केवल मुठ्ठी भर लोग है। अगर कंपनी को लगता है की उनके फ़ोन के कोई दिक्कत आ रही है तो वो उस फ़ोन को सभी कस्टमर से वापस ले लेती है और बदले में सही फ़ोन देती है. ऐसा पहले बहुत सी कंपनिया कर चुकी है.  लेकिन अगर आपको अपने फ़ोन में जरा से भी कोई ऐसी दिक्कत दिखे तो तुरंत कम्पनी के सर्विस सेंटर से संपर्क करे.
२) फ़ोन को चार्जिंग पर लगा कर यूज़ नही करना चाहिए – we shouldn’t use mobile phone while it charges
चार्जिंग पर लगा कर फ़ोन को यूज़ करने से थोड़ा सा नुकसान जरूर होता है एक तो आपकी बैटरी बहुत देर बाद चार्ज होती है क्योंकि आप उसे यूज़ कर रहे होते है और फ़ोन का थोड़ा हीट होना भी तय है। लेकिन ऐसा कही नही लिखा की बैटरी को चार्जिंग पर लगा कर फ़ोन यूज़ नही कर सकते।
३) फ़ोन को ऊपर की जेब में नही रखना चाहिए – should never carry your mobile phone in your upper pocket?
कई लोगो का मानना है फ़ोन को ऊपर की जेब में रखने से कैंसर होने या दिल का दौरा पड़ने का खतरा होता है. फ़ोन से निकलने वाली radio frequency हमारे शरीर के cells को नुकसान पहुचाती है. हालाकि इस बात की अभी पूरी तरह पुष्टि नहीं हुई है.
बाकि जिस तरह टेक्नोलॉजी upgrade होती जा रही है उससे जुडी तकनीकी खामियां भी सामने आ रही है. इसलिए यह आप लोगो की जिम्मेदारी है की अपने device से जुडी जानकारियों जुटाते रहे.
ये लेख आपको कैसा लगा अपने comments के द्वारा हमें जरूर बताये. इस article को अपने मित्रो के साथ शेयर करे. आगे के लेख प्राप्त करने के लिए हमें subscribe करे जो की फ्री है.

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s