mobile and technology knowledge in hindi

How to get new Jio sim after expired your barcode – in hindi( Naya Jio sim kaise le)

इस बात में तो कोई शक नही है कि जियो भारतीयों के लिए एक अच्छा सौदा साबित हुआ है जहाँ लोग इन्टरनेट कालिंग एस एम एस पर हज़ारो रूपये खर्च करते थे अब उन्हें ये सब फ्री में मिल रहा है हलाकि इसके लिए लोगों को थोड़ी दिक्कतों का सामना जरूर करना पड़ रहा है लेकिन फिर भी लोग जियो से काफी खुश है कॉल 3-4 बार डॉयल करने के बाद मिलना, कभी कभी इन्टरनेट का धीरे (slow) हो जाना, नेटवर्क न मिलना ऐसी कई परेशानियों के बाद आम जनता जियो से काफी प्रभावित है ऐसे में एक और परेशानी है जो जियो के नए यूज़र्स ले लिए बहुत बड़ी है और 4g फ़ोन होने के बाद भी उन्हें जियो सिम मिल नही पाती। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे फ़ोन का barcode एक्सपायर हो जाता है यानी अपने 4g फ़ोन में बार कॉड नही जेनरेट कर पाते हो हमे जियो सिम नही मिल पाता। और जियो सिम का विक्रेता हमे कह देता है कि आपका बार कोड चोरी हो गया है।
कैसे होता है बारकोड एक्सपायर – HOW BAR CODE EXPIRED OR REDEEMED IN JIO
असल में अब जो बार कोड जेनरेट हो रहे है वो हमारे फ़ोन के IMEI नंबर से होते है और एक IMEI नंबर पर एक ही बार कॉड होगा तो ऐसे में अगर आपका बार कोड पहले use हो चूका होगा तो बारकोड एक्सपायर हो जाएगा। या हो सकता है आपका बार कोड आपसे बिना पूछे किसी ने यूज़ कर लिया हो तो ऐसे में बारकोड का मामला होगा।
कैसे करे रिपोर्ट – HOW TO REPORT
आप किसी भी जियो से 198 पर कॉल कर के अपने जियो सिम के बारकोड एक्सपायर या चोरी होने की रिपोर्ट कस्टमर केयर पर दर्ज करवा सकते है।
कैसे प्राप्त करे नया बार कोड – HOW TO GET NEW BARCODE
अपने फ़ोन का बैकअप रख ले और फिर उसे फोर्मेट कर दे। इसके बाद गूगल से पुराना वर्जन वाला जियो एप्लीकेशन इनस्टॉल करे। और फिर से बार कोड जेनरेट करे।
डबल 4G वाले फ़ोन से ले सकते है BARCODE
जिन फ़ोन में दोनों सिम 4G यूज़ कर सकते है उस फ़ोन में 2 बारकोड निकल सकते है क्योंकि उन फ़ोन में 2 IMEI नंबर होते है तो आप उनसे एक बारकोड ले कर नयी सिम ले सकते है।
 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s