motivational stories

Don’t use more than one Jio sim in your phone-in hindi(jyada Jio sim use Karne ke nuksaan)

पहले तो jio sim यूजर के यूजर को बधाई हो की आपके फ्री डेटा की वैलिडिटी बढ़ कर 31 मार्च हो गई है यानी अब आप फ्री जियो सेवा का लाभ 31 मार्च तक उठा सकते है। इसके साथ ही ये भी सुनने में आ रहा है कि जियो के नेटवर्क पहले से मजबूत हुए है और कंपनी कस्टमर सर्विस पर भी जोर दे रही है।
अब तो सिम बिलकुल फ्री और बड़े आराम से मिल रही है लोग इतने प्रभावित है कि एक ही नाम पर 5-6 sim ले रहे है। हलाकि बिना बार कोड के एक नाम पर 5-6 sim मिलना संभव नही है लेकिन एक आदमी अपने दोस्तों औरअपने परिवार से barcode ले लेते है और अपने नाम पर यानि अपने एक आधार कार्ड पर उनके लिए भी सिम ले लेता है
ARE YOU USING MORE THAN ONE JIO SIM
क्या कहता है सरकारी कानून ?
The Telecom Regulatory Authority of India ( TRAI)  के तहत यह कानून बनाया गया है कि एक नाम पर ज्यादा से ज्यादा 9 फ़ोन नंबर्स का इस्तेमाल आप कर सकते है फिर वो फ़ोन नंबर किसी भी कंपनी के हो। एयरटेल, इंडिया, वोडाफ़ोन आदि सभी टेलीकॉम कंपनिया इस कानून का समर्थन करती है यानि एक आदमी के नाम और 9 sim से ज्यादा सिम एक्टिवेट नही होनी चाहिए।
 
क्या होगा कानून का उल्लंघन करने पर ?
यदि एक टाइम में किसी एक आदमी के नाम पर 10 सिम या 10 नंबर एक्टिवेट है तो उसे कानून का उल्लंघन माना जाएगा और उसकी सजा में उसकी एक सिम बन्द कर दी जाएगी।

ऐसे में जो नंबर सबसे पुराना और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है उसे ही बंद कर दिया जाता है। और फिर उस बंद sim को चालू करवाने में काफी समय लगता है काफी चक्कर काटने पड़ते है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s