स्वास्थ्य ज्ञान, Health Related Articles in Hindi,

Benefit of fasting in body- in hindi(upwas ke phayde anek)

​पाचन तंत्र मजबूत होता है – Fasting Speeds Up The Metabolism

महीने में कम से कम ३ बार उपवास रखने से हमारी पाचन क्रिया मजबूत रहती है. हमारा stomach और liver एक मशीन की तरह है. जिस तरह आप किसी मशीन को दिन रात इस्तेमाल नहीं कर सकते ठीक उसी प्रकार अपनी हेल्थ के लिए अपनी बॉडी को आराम देना बहुत जरुरी है.
प्रतिरोधक क्षमता बढती है – fasting improve immune system

 
उपवास (Fast) रखने से बिमारियों से लड़ने की क्षमता बढती है. न्यूराल्जिया, कोलाइटिस, थकान, कब्ज, सिरदर्द, गैस, कोलाइटिस होने के चांस काम होते है.
तनाव कम होता है – reduce stress

व्रत रखने से तनाव, चिंता और अवसाद से बचा जा सकता है. इससे शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है और मन शांत रहता है . उपवास रखने से हमारी will power  भी मजबूत होती है
स्मरण-शक्ति तेज होती है – improve memory

अगर आपका खानपान अच्छा है और आप हफ्ते में एक बार उपवास रखते है तो इससे आपकी सोचने की क्षमता और यादाश्त में तेजी आयगी. साथ ही साथ अल्जाइमर होने के चांस भी भी घटेंगे.
ब्रेन पॉवर बढती है – Improves Brain Function

हफ्ते में एक बार व्रत रखने से हमारा brain सुचारू से रूप से काम करता है. इससे हमारे दिमाग में brain-derived neurotrophic factor (BDNF) नामक प्रोटीन में वृद्धि होती है जो हमारे दिमाग की proper functioning को कण्ट्रोल करता है और साथ ही साथ Parkinson’s disease की सम्भावना को भी कम करता है.
वजन कंट्रोल होता है – maintain weight

अगर आप अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते है तो आपके लिए उपवास (Fasting) सबसे उत्तम तरीका है. इससे प्राकर्तिक रूप से हमारे अन्दर के extra fat में कमी आती है. साथ ही fasting हमारी over eating की आदत को घटाता है और खाने की सही आदत को बनाता है. इसका आलावा स्किन पर मुहासे भी कम होते है.
शायद यही वजह है की प्राचीन समय से ही आयुर्वेद में उपवास को काफी महत्व दिया जाता है और हर धर्म में शुभ काम की शुरुआत उपवास के साथ होती है.
कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमारे नय आर्टिकल्स को तुरंत पाने के लिए हमारा facebook page like करे और निचे free subscribe करे.
 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s