kitchen- khana khajana

Black chicken meat now for food lover- in hindi


सफेद और भूरे रंग के चिकन को तो हम सभी ने देखे है और इन्हें डिश के रूप में मज़ेदार पकाकर चखा भी है। लेकिन क्या आपने कभी ब्लैक चिकन के बारे में सुना है? जिसे ‘गॉथ चिकन’ या ‘अयामी चिमानी’ के नाम से भी जाना जाता है। पिछले दिनों ट्रेंड कर रही गॉथ चिकन की स्टोरी ने सभी को अपनी ओर आकर्षित किया था। अब आप सोच रहे होंगे कि ये गॉथ चिकन है क्या? तो हम आपको बता दें कि इंडोनेशिया में पाई जाने वाली यह एक ऐसी स्पीशी है, जिसके बारे में यह कहा जाता था कि दुनिया के किसी दूसरे हिस्से में इनके कज़न मौजूद हो सकते हैं। क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कहां?
 
तो जान लें कि ये भारत में मौजूद हैं। हम में से ज़्यादातर लोगों को नहीं पता है कि ये ब्लैक चिकन मध्य प्रदेश में पाए गए हैं, जो कड़कनाथ या काली मासी के नाम से जाने जा रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये ब्लैक चिकन अपनी अनुकूलनशीलता, ताक़त और काले मीट की वज़ह से मार्केट में आजकल काफी फेमस हो रहे हैं।

इंडोनेशियन ब्लैक चिकन की विशेषता

वहीं, दूसरी ओर अगर इंडोनेशिया में पाए जाने वाली इस स्पीशी के बारे में बात की जाए, तो ये अपने काले मीट के गुण होने की वज़ह से व्यक्ति में जेनेटिक म्यूटेशन यानि उत्पत्ति संबंधी चीज़ों को नुकसान नहीं पहुंचाता है। साथ ही ये एक मेलानिन पिग्मेंट रिलीज करने में भी मदद करता है।
 
भारत और इंडोनेशिया में पाए जाने वाला ये चिकन अंदर और बाहर दोनों ही जगह से काले रंग का होता है। यहां तक कि इसके पंख, पैर के नाखून, जीभ और अंदरूनी ऑर्गन भी काले ही रंग के होते हैं। इसका हर एक आकृति काले रंग की होती है।
 
ब्लैक चिकन के इन सभी गुणों को जान लेने के बाद नॉन-वेजिटेरियन लवर्स इसका ज़ायका लेना चाहते हैं, तो मार्केट से खरीदकर इसका स्वाद ले सकते हैं।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s