स्वास्थ्य ज्ञान, Health Related Articles in Hindi,

 Sleeping short span of time is beneficial for children – in hindi

नींद की छोटी अवधि बच्चों में बढ़ाती है भाषा सीखने की क्षमता

किसी दिन अगर हमारी नींद पूरी न हो, तो हमारा सर दर्द रहता है। ऐसा छोटे बच्चों के साथ भी होता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बच्चों के साथ वयस्कों के लिए नींद की छोटी अवधि याददाश्त बढ़ाने के लिए अच्छी मानी जाती है। छोटे बच्चों के लिए तो यह बहुत ज्यादा फायदेमंद है। एक नए शोध से पता चला है कि थोड़ी देर की नींद से बच्चों में भाषा सीखने की क्षमता बेहतर होती है।
शोध के अनुसार, छोटे या स्कूल न जाने वाले बच्चों के लिए 24 घंटों की अवधि में 10 से 12 घंटे की नींद जरूरी होती है। चाहे वह रात की हो या फिर रात और दिन की छोटी-छोटी अवधि हो। इस शोध के लिए अध्ययनकर्ताओं ने 3 साल के 39 बच्चों को दो समूहों में बांटकर अध्ययन किया।
शोध के निष्कर्षों से पता चलता है कि तीन साल के बच्चे अगर एक घंटे के करीब नींद लेते हैं, तो वह पांच घंटे तक सोने वाले बच्चों की तुलना में कोई नया शब्द सीखने में ज्यादा कामयाब होते हैं। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना की सहायक प्राध्यापक रेबेका गोम्ज ने बताया कि “ऐसे कई सबूत हैं कि नींद के विभिन्न चरण स्मृति एकीकरण में योगदान देते हैं। वास्तव में इन महत्वपूर्ण चरणों में से एक धीमी गति की नींद है, जो नींद के गहरे चरणों में से एक है”।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s