home remedies,-dadi maa ke gharelu nuskhe

Benefit of curry leaves 

​ करी पत्तों के फायदे 
Health Benefits Of Curry Leaves For Hair  In Hindi Kadi Patta Uses For Weight Loss Kari Patta

करी पत्ते का पौधा प्राकृति एक ऐसा अनमोल वरदान है। जिसका इस्तेमाल आमतौर पर भोजन को स्वादिष्ट एवं खुशबूदार बनाने के लिए किया जाता है। इसके आलावा करी पत्ते के और भी स्वास्थ्य वर्धक फायदे होते है। जिनके बारे में आप इस पोस्ट में जानेंगे।

करी पत्ते रूसी तथा झड़ते बालों से दिलायें छुटकारा
रूसी होने पर तथा बालों के झड़ने पर आप थोडा से दूध में करी पत्ते मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को 20 मिनट तक अपने बालों में लगाकर रखें और उसके पश्चात् अपना सिर साधारण पानी से धो लें। इस प्रकार आप रूसी तथा झड़ते बालों की समस्या से जल्द ही निजाद पा सकेंगे।

करी पत्ते के तेल से बालों की सफेदी दूर करें 
बालों की सफ़ेद दूर करने के लिए आप करी पत्ते के तेल इस्तेमाल करे। तेल बनाने के लिए करी पत्तो को पीसकर नारियल के गरम तेल में मिला लें। और तेल ठंडा होने पर छानकर किसी बोतल में रख लें। फिर इस तेल को रोज अपने सिर में लगायें। इस प्रकार आप कम समय में अधिक घने एवं काले बाल पा सकते हैं।

करी पत्ते के सेवन से करे शुगर कंट्रोल
जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या अधिक होती है। उनके लिए करी पत्ते का सेवन उत्तम औषधि है। क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर इन्सुलिन में वृद्धि कर बढे हुए शुगर लेवल को घटाता है। जिससे डायबिटीज होने की संभावना कम हो जाती है।

करी पत्ते बढायें से चेहरे की चमक
चेहरे की सुन्दरता एंव चमक बढ़ाने के लिए करी पत्ते से बने फेस पैक का इस्तेमाल उत्तम माना जाता है। इसे बनाने के लिए थोड़े से दूध में करी पत्ते लें। फिर इस फेस पैक का उपयोग अपने चेहरे पर करे। तो आप भी कम समय वक दमकती हुई त्वचा पा सकते है।  

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s