स्वास्थ्य ज्ञान, Health Related Articles in Hindi,, home remedies,-dadi maa ke gharelu nuskhe

​पसीने की बदबू से मिनटों में छुटकारा दिलाने वाले 5 घरेलू उपाय

​पसीने की बदबू से मिनटों में छुटकारा दिलाने वाले 5 घरेलू  उपाय

गर्मियों में पसीने के कारण और सर्दियों में हाइजीन में कमी के कारण पसीने में बदबू आना एक बहुत ही आम समस्या है जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह तरह के डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते है जिनसे पैसे के खर्च के आलावा कई साइड इफ़ेक्ट भी सामने आते है आप इस विडियो में बताये गए कुछ बहुत ही साधारण घरेलू तरीकों से पसीने की दुर्गंध से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

फिटकरी
पसीने में बदबू आने के मुख्या कारण बेक्टीरिया होता है और फिटकरी में कीटाणुओं को मारने के गुण होते है एक बाल्टी पानी में  केवल एक चुटकी फिटकरी का चूर्ण मिलाएं फिर इस पानी से नहा लें इससे आपके पसीने में बदबू नही आयेगी किन्तु ध्यान रखें कि यदि आपने अधिक  फिटकरी प्रयोग की तो त्वचा पर खुश्की भी हो सकती है।

सिरका (वेनेगर)
सिरका जिसे इंग्लिश में वेनेगर कहते है अपने कीटाणुओं को मारने के गुणों के कारण अचार बनाने में लम्बे समय से प्रयोग किया जाता रहा है पसीने की बदबू को दूर भगाने के लिए नहाने के पानी में एक चम्मच वेनेगर डालकर नहाने से भी पसीने से बदबू नहीं आती है। 
नीम की पत्तियां
नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उबल लें फिर इस पानी से स्नान कर लें इससे आपके शरीर से पसीने की बदबू का नामोनिशान हट जायेगा साथ इससे स्किन में होने इन्फेक्शन जैसे की मुहासें आदि भी नहीं होंगें आप नीम के पानी से एक दिन छोड़कर नहा सकते है 

पुदीने के पत्ते
जिस प्रकार आपने नीम की पतियों को उबालकर उसका पानी नहाने के पानी में मिलाकर प्रयोग किया था उसी प्रकार आप पुदीने की पत्तियों का भी प्रयोग कर सकते है इससे आपकी ना सिर्फ  पसीने की बदबू दूर होगी बल्कि आपका पुदीने की पत्तियों की महक से आपका मूड भी अच्छा और तनावमुक्त रहेगा।

नीबू
पसीने में बद्बू के आलावा गर्मी और प्रदुषण के कारण अक्सर हमारे अंडरआर्म काले पड़ जाते हैं जिससे छुटकारा पाने के लिए आप रूई की मदद से नीबू के रस को अपने अंडरआर्म में लगाएं या फिर नींबू के एक टुकड़े को उसपर रगड़ें। इससे आपको पसीने की बदबू और अंडरआर्म के कालेपन दोनों से छुटकारा मिलेगा

1 thought on “​पसीने की बदबू से मिनटों में छुटकारा दिलाने वाले 5 घरेलू उपाय”

Leave a comment