motivational stories

फटी एडियों से छुटकारा पाने के आसान उपाय

​फटी एडियों से छुटकारा पाने के आसान उपाय Home Remedies For Cracked Heels In Hindi Feet Foot Crack Reason For Cracked Treatment

फटी एडियों से छुटकारा पाने के आसान उपाय
Home Remedies For Cracked Heels In Hindi Feet Foot Crack Reason For Cracked Treatment
चाहें वो लड़की हों या फिर लडकें दोनों को ही फटी एड़ियों के कारण चप्पलों पहने में बहुत शर्मिदगी मेहसूस होती है और जिससे उनकी पर्सनालिटी पर बहुत बुरा प्रभावपड़ता है। इस समस्या से जल्द निजाद पाने के लिए इस पोस्ट में दी गई टिप्सों को अपना और फटी एड़ियों से छुटकारा पायें।

टिप्स 1 :- सरसों के तेल का इस्तेमाल करें 
सरसों के तेल का इस्तेमाल करने के लिए आप अपनी पैर की एड़ियो की अच्छी तरह सफाई करे और उसके पश्चात् गुनगुने सरसों के तेल से एड़ियो की मालिश करे। इस प्रकार एड़ियो का फटना बंद हो जायेगा और ही कुछ दिनों में इनसे छुटकारा भी मिल जायेगा।

टिप्स 2 :-  मोम के प्रयोग से 
मोम के प्रयोग फटी एड़ियों के लिए पुराने समय से किया जाता आ रहा है। रात को सोने से पूर्व एड़ियों को गर्म पानी से धोएं। फिर उन पर गुनगुना मोम लगा लें। इससे आपको फटी एड़ियों से राहत मिलेगी और साथ इनकी कोमलता भी बारकर रहेगी।

टिप्स 3 :- ग्लिसरीन एवं गुलाबजल का प्रयोग करें  
गुलाबजल अनेक विटामिनों को मिलाता है और ग्लिसरीन त्वचा को कोमल बनाता रखता है। ये दोनों एंटी सेप्टिक एवं एंटी बैक्टीरियल की तरह काम करते है। इन दोनों को मिलाकर सोने ने से पूर्व फटी एड़ियों पर लगाएं। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

टिप्स 4 :- नारियल के तेल का प्रयोग
रात को सोने से पूर्व थोडासा नारियल का गुनगुना करके इससे अपनी अपनी फटी एड़ियो पर लगाये और बाद जुर्राब पहन कर ही सो जाये। फिर सुबह उठते ही अपने पैरो को पानी से धो लें। इस विधि को 10 से 15 दिनों तक दोहराएं इससे ऐड़ियों का फटना बंद हो जायेगा।

ravi द्वारा 6th July 2016 पोस्ट किया गया

लेबल: dadi maa ke nuskhe dadi maa ke nuskhe in hindi desi nuskhe gharelu nuskhe in hindi gharelu upchar gharelu upchar in hindi घरेलू नुस्खे

    

2  टिप्पणियां देखें

JUN

23

How to get rid of underarm sweat body odour smelly feet home remedies for sweating in hindi पसीने की बदबू से मिनटों में छुटकारा दिलाने वाले 5 घरेलू उपाय

How to get rid of underarm sweat  body odour smelly feet home remedies for sweating in hindi
पसीने की बदबू से मिनटों में छुटकारा दिलाने वाले 5 घरेलू  उपाय
गर्मियों में पसीने के कारण और सर्दियों में हाइजीन में कमी के कारण पसीने में बदबू आना एक बहुत ही आम समस्या है जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह तरह के डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते है जिनसे पैसे के खर्च के आलावा कई साइड इफ़ेक्ट भी सामने आते है आप इस विडियो में बताये गए कुछ बहुत ही साधारण घरेलू तरीकों से पसीने की दुर्गंध से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

फिटकरी
पसीने में बदबू आने के मुख्या कारण बेक्टीरिया होता है और फिटकरी में कीटाणुओं को मारने के गुण होते है एक बाल्टी पानी में  केवल एक चुटकी फिटकरी का चूर्ण मिलाएं फिर इस पानी से नहा लें इससे आपके पसीने में बदबू नही आयेगी किन्तु ध्यान रखें कि यदि आपने अधिक  फिटकरी प्रयोग की तो त्वचा पर खुश्की भी हो सकती है।

सिरका (वेनेगर)
सिरका जिसे इंग्लिश में वेनेगर कहते है अपने कीटाणुओं को मारने के गुणों के कारण अचार बनाने में लम्बे समय से प्रयोग किया जाता रहा है पसीने की बदबू को दूर भगाने के लिए नहाने के पानी में एक चम्मच वेनेगर डालकर नहाने से भी पसीने से बदबू नहीं आती है। 
नीम की पत्तियां
नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उबल लें फिर इस पानी से स्नान कर लें इससे आपके शरीर से पसीने की बदबू का नामोनिशान हट जायेगा साथ इससे स्किन में होने इन्फेक्शन जैसे की मुहासें आदि भी नहीं होंगें आप नीम के पानी से एक दिन छोड़कर नहा सकते है 

पुदीने के पत्ते
जिस प्रकार आपने नीम की पतियों को उबालकर उसका पानी नहाने के पानी में मिलाकर प्रयोग किया था उसी प्रकार आप पुदीने की पत्तियों का भी प्रयोग कर सकते है इससे आपकी ना सिर्फ  पसीने की बदबू दूर होगी बल्कि आपका पुदीने की पत्तियों की महक से आपका मूड भी अच्छा और तनावमुक्त रहेगा।

नीबू
पसीने में बद्बू के आलावा गर्मी और प्रदुषण के कारण अक्सर हमारे अंडरआर्म काले पड़ जाते हैं जिससे छुटकारा पाने के लिए आप रूई की मदद से नीबू के रस को अपने अंडरआर्म में लगाएं या फिर नींबू के एक टुकड़े को उसपर रगड़ें। इससे आपको पसीने की बदबू और अंडरआर्म के कालेपन दोनों से 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s