buisness idea in hindi

Business idea – water ATM business 

​जिस तरह अभी पैसे निकालने के लिए जगह-जगह बैंक एटीएम लगाते हैं। उसी तरह आज कल वाटर एटीएम भी आप लगा सकते है।। जिसके जरिए user आसानी से शुद्ध पानी ले सकता है। User WATER ATM में Coin या नोट के जरिए पानी को छोटे गिलास,१ लीटर २ लीटर ५ लीटर से लेकर 20 लीटर तक के जार में ले सकता । इस तरह के एटीएम में INBUILT RO system लगा होता है जो पानी को शुद्ध बनाता है।

आज हम देख रहे है की दुनिया में शुद्व पानी की की कितनी कमी है और शुद्ध पानी की होती कमी, आपके लिए एक बेहतर बिजनेस का मौका लेकर आई है। अब भारतीय रेलवे, मेट्रो, रोड ट्रांसपोर्ट से लेकर प्राइवेट कंपनियां भी वॉटर एटीएम इन्स्टॉल करा रही है। ऐसे में आप Water ATm की फ्रेंचाइजी लेने से लेकर ATM लगाने के लिए स्पेस देने का बिजनेस कर सकते हैं। इसके जरिए आपको आसानी 25-50 हजार रुपए तक की हर महीने कमाई हो सकती है।या फिर आप खुद इस तरह के बिज़नस को स्टार्ट करना चाहते है तो किसी भी RO बनाने वाली कंपनी से contact कर मशीन ले सकते है और installation start कर सकते है।

इस बिज़नेस को करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आज वाटर एटीएम बहुत कम जगहों पर लगे हैं। ऐसे में आपके लिए मौके काफी है। इसके तहत आप कंपनियों के लिए वाटर सप्लाई का भी बिजनेस कर सकते हैं। जिसके तहत आप सीधे ही वॉटर एटीएम बनाने वाली कंपनियों से खरीद कर सप्लाई कर सकते हैं।

-महाराष्ट्र, गुजरात,मध्यप्रदेश में कई कंपनियां है, जो वॉटर एटीएम बनाती हैं। साइज के आधार पर वाटर एटीएम की कीमत 25 हजार रुपए से लेकर 6 लाख रुपए तक औसतन है। इसके अलावा Water ATM लगाकर आप शुद्ध पानी की सप्लाई भी घरों और office में कर सकते हैं। स्कूलों में भी आप water installation कर सकते हैं ।

बढ़ती डिमांड की वजह से वॉटर एटीएम लगाने के लिए कई ऑप्शन खुल गए हैं। ऐसे में आप इन जगहों पर वॉटर एटीएम लगा सकते हैं- स्कूल, मार्केट, हाईवे पर, पेट्रोल पंप्स, रोडसाइड रेस्टोरेंट, अस्पताल , बस स्टॉप , शॉपिंग मॉल, ऑफिस, टूरिस्ट प्लेस
वाटर एटीएम तीन तरह के होते हैं ….

-रिंग स्ट्रक्चर ATM

-जो छोटे ATM होते हैं, उन्हें दीवार पर लगाया जा सकता है।

-तीसरा वॉटर एटीएम coin operated होता है। जहां coin डॉलकर पानी निकाला जाता है।

वाटर एटीएम को लगाने के लिए कंपनी कम से कम 200 वर्गफुट का जगह मांगती है मतलब की आपके पास 200 वर्गफुट की जगह होना चाहिए। वाटर एटीएम के लिए commercial electricity connection चाहिए

वाटर एटीएम के लिए पानी की उपलब्धता जिससे उसका ट्रीटमेंट किया जा सके चिलर, डिलिवरी व्हीकल, कूल कूल जग्स आदि होना चाहिए।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s